सुनने की शक्ति बढ़ाने के उपाय -योगासन

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पिछले कुछ वर्षों में योगासन का वैश्विक स्तर पर अभ्यास किया गया है। बाबा रामदेव ने इस कला में लोकप्रियता हासिल की है और योग अभ्यास को विश्व मंच पर ला खड़ा किया है। बीमारी के अनुसार योग अभ्यास या एक विशेष आसन का चयन किया जाता है और प्रत्येक आसन शरीर के एक विशेष भाग को मदद करता है। इसी प्रकार कान के लिए योग अभ्यास भी हैं। कान के लिए योगासन  हमारा बहरापन दूर करता है और कान समस्याओं से आराम दिलाता है।

कान के लिए योगासन
कान के लिए योगासन

क्या कान के लिए योगासन बहरापन दूर करता है?

योगासन बहरापन का एक प्राकृतिक इलाज है। नीचे दिए गए आसन बहुत फायदेमंद हैं और बहरेपन के इलाज में निश्चित रूप से मदद करेंगे। योगासन बहरेपन पर काबू पाने में मदद करेंगे। कान की दवा और कान की मशीन पर निर्भरता को भी कम करेंगे। नियमित योग अभ्यास आपके बहरेपन को बढ़ने से रोक सकता है।

क्या योगासन संवेदी बहरापन के लिए मदद कर सकता है?

योग अभ्यास या आसन निश्चित रूप से संवेदी या सेंसरोरियल बहरापन (Sensorineural Hearing Loss) के लिए मदद कर सकते हैं। इस प्रकार का बहरापन बुजुर्ग या 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को अधिक प्रभावित करता हैं क्योंकि यह आयु से संबंधित है और कमजोरी या श्रवण तंत्रिकाएं या कान की कमजोर नसों के कारण होता है। ये नसें हमारे मस्तक में स्पीच या ध्वनि संकेत को पहुंचाती हैं। योग अभ्यास या आसन, मस्तिष्क के लिए संकेत ले जाने की क्षमता में सुधार करने के लिए, नसों को फिर से जीवंत करने में मदद करेंगे।

क्या योगासन प्रवाहकीय बहरेपन के लिए मदद कर सकता हैं?

योग अभ्यास या आसन, कान में संक्रमण की संभावनाओं को कम करता हैं जो कि प्रवाहकीय बहरेपन (Conductive Hearing Loss) के कारणों में से एक है।

कौन से कान के लिए योगासन सुनने की शक्ति को स्वाभाविक रूप से सुधारने में मदद करेंगे?

निम्नलिखित कान के लिए योग का चयन किया जा सकता है, हालांकि बेहतर सुनने की शक्ति या बेहतर कान स्वास्थ्य के लिए कई और अभ्यास भी हैं।

1. भ्रामरी प्राणायाम

2. मत्स्यासन या मछली मुद्रा

3. शून्य मुद्रा

ये 3 योग अभ्यास क्यों?

इन योग अभ्यासों को कान में रक्त की आपूर्ति बढ़ाने, गर्दन और कंधे के क्षेत्र से कठोरता हटाने और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के प्राथमिक इरादे से चुना गया है। इनका अभ्यास करके प्राप्त सुधार, कान स्वास्थ्य में निश्चित रूप से सुधार लाएगा।

1. भ्रामरी प्राणायाम – कान के लिए प्राणायाम

श्वास लेने के लिए व्यायाम या आसन को प्राणायाम कहा जाता है, अलग-अलग तरह के प्राणायाम आसन होते हैं। भ्रामरी प्राणायाम या मधुमक्खी श्वास की सिफारिश कान की कमजोर नसों का इलाज है। भ्रामरी शब्द हिंदी शब्द भ्रामर या भँवरा से लिया गया है जिसका अर्थ है मधुमक्खी। यह अभ्यास विशेष रूप से कान, नाक और गले के लिए है। व्यायाम के दौरान श्वास छोड़ते समय मधुमक्खी की भिनभिनाहट के समान आवाज आती है। यह कानों में एक गूंज पैदा करती है और खोपड़ी भी गूंजती है और बाल कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जो ध्वनि संकेतों को विद्युत आवेगों में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन बाल कोशिकाओं की कमजोरी संवेदी या सेंसरोरियल बहरापन (Sensorineural Hearing Loss) का मुख्य कारण है।

भ्रामरी योग अभ्यास के लिए आसान कदम।

भ्रामरी कान के लिए प्राणायाम के  चरणों के लिए इस वीडियो को देखें।

प्रक्रिया को लगभग 5 से 7 बार दोहराएं।

यह साइनस और अवरुद्ध कानों को मुक्त करेगा और कान के कुछ हिस्सों को भी उत्तेजित करेगा।

कान के लिए प्राणायाम
कान के लिए भ्रामरी प्राणायाम
  • आलती पालती मार कर या पद्मासन मुद्रा में बैठें
  • अपनी आँखें बंद रखें
  • अपनी तर्जनी उंगली या अंगूठे का उपयोग करके कान की लोलकियों को मोड़कर अपने कान बंद करें। (बहुत जोर से ना दबायें)
  • गहराई से श्वास लें, अपना मुंह बंद रखें और अपनी नाक के माध्यम से भिनभिनाहट या की आवाज करते हुए श्वास छोड़ें
  • प्रक्रिया को 5 से 7 बार दोहराएं
  • यह साइनस (Sinus) और कानों को अवरुद्ध मुक्त कर देगा और कान के हिस्सों को भी प्रोत्साहित करेगा। 

2. मत्स्यासन या मछली मुद्रा

  • उम्र के कारण, सिर और कान के हिस्सों में रक्त की आपूर्ति में कमी आती है, उम्र से संबंधित ग्रीवा स्पॉन्डिलाइटिस (Spondylitis) के कारण कशेरुका धमनी का संपीड़न होना भी कारणों में से एक है। व्यायाम जो गर्दन क्षेत्र से कठोरता को मुक्त या कम करके रक्त आपूर्ति में सुधार करने में मदद करते हैं, उनसे श्रवण शक्ति में काफी अच्छा सुधार होगा।यद्यपि शीर्षासन या सिर के बल खड़ा होना और सर्वांगासन या कन्धों के बल खड़ा होना सिर में बेहतर रक्त प्रवाह के लिए सबसे अच्छा अभ्यास माना जाता है। मत्स्यासन अभ्यास करने के लिए आसान है।

कान के लिए योगासन मत्स्यसन या मछली मुद्रा के लिए यह वीडियो देखें।

मत्स्यासन या मछली मुद्रा

योग बड़े पैमाने पर प्रकृति से प्रेरणा लेता है, अधिकांश आसनों के नाम जानवरों और अन्य वन्यजीवों के नाम पर रखे गए हैं।

मत्स्यासन या मछली मुद्रा
मत्स्यासन या मछली मुद्रा

मत्स्यासन गर्दन के पीछे की मांसपेशियों और ऊपरी हिस्से को मजबूत करता है, यह गले और ऊपरी गर्दन के उपरी भाग को भी फैलाता है।

यदि उपर्युक्त मुद्रा कठिन है, तो नीचे दिखाए गए चित्रानुसार, आसान मुद्रा के साथ कोई भी अभ्यास शुरू कर सकता है।

Matsyasana or Simple Fish Yoga Posture for Ear Health and Hearing Loss
आसान मत्स्यासन या मछली मुद्रा

मत्स्यसन योग अभ्यास के लिए आसान कदम।

  • अपने हाथों को अपनी तरफ करके पीठ के बल लेट जाएं।
  • सहारे के लिए, हथेलियों को नीचे करके अपने हाथों को कमर के नीचे रखें, गहराई से श्वास लें और धीरे-धीरे अपने सिर और छाती को उठाएं।
  • एक ही स्थिति बनाए रखें और अपने सिर को पीछे की तरफ नीचे करते हुए जमीन को छूने का प्रयास करें।
  • कोहनियों पर वजन देते हुये अपनी छाती को उठाएं तथा श्वास लें और छोड़ें। श्वास छोड़ते समय रिलैक्स हो जाएं और जब श्वास को भीतर लें तो अपने शरीर को ठोस बनाएं। जब तक आप आरामदायक महसूस करें, तब तक इसे करें।
  • समाप्त करते समय, धीरे-धीरे सिर को ऊपर लाएं और सीने को नीचे करें, अपने हाथों को वापस शुरुआती स्थिति में ले आयें।
  • आराम करें।

कान के लिए योग – शून्य मुद्रा

 योग आसन के अलावा, मुद्राएँ भी योगिक उपचार प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

शुन्य मुद्रा का अर्थ संस्कृत में शून्य या आकाश के रूप में किया जाता है जिसे आकाश मुद्रा भी कहा जाता है, यह मुद्रा अपने भीतर के अंतरिक्ष से संबंधित है।

Shunya Mudra Yoga Posture for Ear Health and Hearing Loss
शून्य मुद्रा

मुद्राओं के मुताबिक, 5 उंगलियां इस ब्रह्मांड के 5 तत्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं, ये तत्व अग्नि, वायु, अंतरिक्ष, पृथ्वी तथा जल हैं।

अंगूठा जो आग का प्रतिनिधित्व करता है और तीसरी उंगली जो अंतरिक्ष का प्रतिनिधित्व करती है, से शुरू करें। ऐसा कहा जाता है कि जब एक तत्व का प्रतिनिधित्व करने वाली एक विशेष उंगली अंगूठे के संपर्क में आती है जो कि अग्नि का प्रतिनिधित्व करता है, तो एक चार्ज (आवेश) उत्पन्न होता है जो उस विशेष तत्व में सुधार करता है।

शुन्य मुद्रा की टिनिटस, (Tinnitus) वर्टिगो (Vertigo) और बेहतर समग्र श्रवण शक्ति के लिए दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है। इसका अभ्यास हर दिन 30 से 45 मिनट के लिए किया जाना चाहिए।

शुन्य मुद्रा के लिए यह वीडियो देखें।

शुन्य मुद्रा के लिए आसान कदम।

  • पद्मासन मुद्रा में बैठें। सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक स्थिति में हैं क्योंकि आप कम से कम 30 मिनट तक बैठे रहेंगे।
  • बीच की उंगली को मोड़ें और अंगूठे को बीच की उंगली पर लाएं।
  • अंगूठे को धीरे धीरे दबायें जब तक कि बीच की ऊँगली अंगूठे के आधार को न छूने लगे।
  • ऊँगली को सही जगह रखने के लिए अंगूठे पर थोड़ा दबाव डालना चाहिए।

इस मुद्रा का लाभ यह है कि यह दिन के किसी भी समय किया जा सकता है। यदि इसे लगातार 30 से 40 मिनट तक करना संभव नहीं है, तो यह दिन में 15 मिनट 3 बार किया जा सकता है।

लगातार बढ़ते तनाव और शोर, कुछ बहरेपन के प्रमुख कारण हैं, कान के लिए योग का सामान्य दिनचर्या के रूप में अभ्यास करना चाहिए। आमतौर पर लोग बीमार पड़ने के बाद शुरू करते हैं। इसे करने के लिए बीमारी की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। योग आपके शारीरिक हावभाव में सुधार करेगा, आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा और जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक स्थिति में सुधार करेगा।

सावधानी: सभी योग अभ्यास विशेषज्ञ की देखरेख में किए जाने चाहिए।

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